RTGS क्या होता है? | RTGS से पैसे कैसे ट्रांसफर करे?

RTGS क्या होता है? और RTGS से पैसे कैसे ट्रांसफर करे? RTGS Information in Hindi – पहले के ज़माने में हम लोगो ने देखा है की आपका अगर बैंक में छोटा भी कोई काम है तो आपको घंटो लाइन में लगने की जरुरत होती थी। लेकिन अब ये समय चला गया है अभी बहुत लोग अपना काम घर से ही करते है। ये सब संभव हुआ है Internet Banking से।

Internet के बजेसे सबका बहुत सारा टाइम बच जाता है और Banking की Process बहुत आसान और Secure हो गई है। अभी अगर देखा जाये तो बहुत सरे दुकान में और बिज़नेस (Business) अपना पूरा पैसो का लेन देनOnline तरीको से करना पसंद करते है। ऐसे में पहले उनको अगर बहुत ज्यादा पैसे अपने Bank Account से दूसरे के Bank Account में ट्रांसफर करने हो तो उनको बैंक में जाना पड़ता है।

RTGS kya Hota Hai
RTGS क्या होता है?

RTGS कैसे काम करता है?

लेकिन अभी के समय में बैंक में जाने के बिना भी आप आपके पैसे एक Bank Account से दूसरे Bank Account में ट्रांसफर कर सकते हो। लेकिन ये करने के लिए आपके पास आपके बैंक की Internet Banking की सुविधा उपलब्ध होनी चाहिए तभी आप ये सारा पैसो का लेन देन कर सकते हो।

आपके पास पैसो को एक Bank Account से दूसरे Bank Account में भेजने के बहुत सरे Option होते है लेकिन सबसे अच्छे solution अगर देखे तो आपके पास RTGS (Real Time Gross Settlement) और NEFT है।

RTGS एक Electronic Fund Transfer करने की Method है। RTGS की मदत से आप आपके मोबाइल से भी तुरंत किसी भी Bank Account में ज्यादा पैसे भेज सकते है इसलिए RTGS एक Bank से दूसरे Bank में पैसे भेजने के लिए अधिक लोकप्रिय है।

तो आज हम इसके बारेमे जानकारी लेने वाले है की RTGS क्या होता है? और RTGS से पैसे कैसे ट्रांसफर करे? तो आप ये जानकारी अंत तक जरूर पढ़े।

RTGS क्या होता है? RTGS Information in Hindi

तो अभी हम RTGS के बारेमे विस्तार से जानकारी लेते है। RTGS का फुल फॉर्म Real Time Gross Settlement होता है। जैसे की हमने पहले बात की है RTGS एक Electronic Fund Transfer करने का तरीका है। इस तरीके में आपको आपके बैंक में जाने की जरुरत नहीं होती है। आप आपके घर बैठे भी आपके मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करके RTGS कर सकते है।

आजकल देखा जाये तो बिज़नेस में पैसो का लेन देन करने के लिए RTGS प्रणाली का अधिकतर उपयोग किया जाता है। ये पसे ट्रांसफर करने की Method अधिक Secure होती है।

बहुत खास बात अगर इस Method की देखे तो जैसे ही आपने RTGS (Real Time Gross Settlement) से पसे ट्रांसफर करते हो तुरंत ही पैसे दूसरे Bank Account में पहुँच जाते है। यहाँ आपको बहुत समय का इंतजार नहीं करना पड़ता। इसके लिए ये Money Transfer Method सब लोग उपयोग करते है।

RTGS kya Hota Hai
RTGS क्या होता है?

RTGS से पैसे कैसे ट्रांसफर करे?

अभी हम देखते है की RTGS से पैसे कैसे ट्रांसफर किये जाते है। अगर RTGS से पैसे Transfer करेने की बात करे तो यहाँ पर आप दो तरीके से RTGS कर सकते हो।

  1. Online RTGS Method
  2. Offline RTGS Method

अभी हम एक एक करके दोनों भी तरीके की जानकारी लेने वाले है।

Online RTGS Method

पैसे ट्रंसफर करने के लिए सबसे ज्यादा Online RTGS Method का इस्तेमाल किया जाता है। ये तरीका सबसे आसान होता है इसलिए लोग अपने पैसे online RTGS से ट्रांसफर करते है।

Online RTGS Method से पैसे ट्रांसफर करने के लिए आपके पास Mobile Banking की सुविधा होनी चाहिए। आप Mobile Banking से बहुत आसानीसे RTGS (Real Time Gross Settlement) कर सकते हो।

Mobile Banking से RTGS करने के लिए आपको Fund Transfer Option आपके Mobile Banking के App में Select करना है। उसके बाद आपको दो Option दिखाई देंगे RTGS और NEFT तो ऐसे में आपको RTGS का Option Select करना है। उसके बाद आपको जिसके Bank account पर आपको पैसे भेजने है उसके Details डालने होंगे।

  • Account Number
  • Confirm Account Number
  • IFSC Number
  • Amount
  • Remark

ये सारी Details डालने के बाद आपको Next Option पर Click करना पड़ता है। उसके बाद आपको पिन कोड (Password) डालना पड़ता है और आपके पैसे Transfer हो जाते है।

Note – पैसे ट्रांसफर करने से पहले आप जिसके भी बैंक account पर पैसे Transfer कर रहे है उसके Bank Details Check करे।

Offline RTGS Method

Offline RTGS Method ये तरीका बहुत समय लेता है। मतलब की Offline RTGS के लिए आपको आपके बैंक में जाना पड़ता है। बैंक में जाने के बाद आपको RTGS Fund Transfer Slip भरनी पड़ती है। उसके बाद आपको ये स्लिप बैंक कर्मचारी को देनी पड़ती है। उसके बाद वो कर्मचारी आपके Fund Transfer की Request आपने System में डालता है और आपका RTGS (Real Time Gross Settlement) हो जाता है। लेकिन इसके लिए आपका बैंक में आने जाने का बहुत Time चला जाता है।

RTGS Transaction के फायदे

  1. आप घर बैठे आपके पैसे Transfer कर सकते है।
  2. RTGS से ज्यादा पैसे भी transfer कर सकते है।
  3. RTGS से बहुत काम समय में एक Bank account से दूसरे Bank account में पैसे Transfer हो जाते है।
  4. RTGS करने से आपका बहुत समय बच जाता है
  5. RTGS से आपका बहुत Secure Transaction हो जाता है।

RTGS Transactions के Charges

Amount RTGS Fee
Rs. 2 Lakh से Rs. 5 Lakh Rs.30 per Transaction
Rs. 5 Lakh से ऊपर Rs.55 per Transaction
RTGS क्या होता है?

RTGS Transactions के बारेमें FAQs

आरटीजीएस पेमेंट क्या होता है?

आरटीजीएस पेमेंट एक Electronic Fund Transfer System है जिसकी मदत से आप आपके पैसे एक बैंक account से दूसरे Bank account में Transfer कर सकते हो।

RTGS का फुल फॉर्म क्या होता है?

RTGS का फुल फॉर्म Real Time Gross Settlement होता है।

RTGS में कितना समय लगता है?

अगर आप Mobile Banking से RTGS करते हो तो उसके लिए आपको 5 से 10 मिनट का समय लगता है।

बैंक में रटगर्स क्या होता है?

RTGS को ही बैंक में रटगर्स कहते हे।

तो उम्मीद है दोस्तो आपको RTGS क्या होता है? और RTGS से पैसे कैसे ट्रांसफर करे? इसके बारेमे जानकारी मिली होगी।

Share on:

Hello Guys, I am Bibishan, A part time blogger. I am the founder of the electronic funda.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment