Real Rate of Return क्या है? | रियल रेट ऑफ़ रिटर्न्स फार्मूला

Real Rate of Return – आज हम देखने वाले है की Real Rate of Return क्या है? सही में जितना आप हर साल निवेश करते है उसके हिसाब से आपको रिटर्न्स मिलते है ? इसके बारेमे जानकरी हम इस पोस्ट में लेने वाले है। तो आप ये पोस्ट आखिर तक जरूर पढ़े।

अगर आप भी आपका पैसा कही जगह पर इन्वेस्ट करते है तो आपको रियल रेट ऑफ़ रिटर्न्स (RRR) के बारेमे पता होना बहुत जरुरी है। आप अगर आपका पैसा कही इन्वेस्ट भी करते है लेकिन अगर आपको ज्यादा रिटर्न्स नहीं मिल रहे है तो आपका उस स्किम में पैसा इन्वेस्ट करने का मतलब नहीं बनता।

ऐसे में चलिए जानते है की आखिर रियल रेट ऑफ़ रिटर्न्स क्या होता है? और आपको इसकी जानकारी होने के बाद आपका क्या फायदा होगा।

Real Rate of Return क्या है?

आपके पैसे आप एक ऐसे स्किम में निवेश करते है जहाँ से आपको fix रिटर्न्स मिलता है। लेकिन उस रिटर्न्स पर हर साल होने वाले इंफ्लेशन (Inflation) रेट का क्या परिणाम होता है इसके बारेमे आपने कभी सोचा है क्या?

रियल रेट ऑफ़ रिटर्न्स (RRR) के बारेमे बजाज कैपिटल के चीफ मार्केटिंग ऑफिसर विश्वजीत पराशर बताते है की आपके निवेश में से इंफ्लेशन रेट को अगर निकल दे तो आपका रियल रेट ऑफ़ रिटर्न्स (RRR) रहता है।

अब अगर आपको इंफ्लेशन रेट के बारेमे पता नहीं है तो हम इसके बारेमे थोड़ी जानकरी लेते है।

Real Rate of Return
Real Rate of Return क्या है?

इंफ्लेशन रेट क्या होता है?

अगर किसी भी देश के अर्थव्यवस्था में सामन्य कीमत स्तर लगातार बढे और उसके कारन मुद्रा का मूल्य (पैसो की कीमत) कम हो जाये तो उसे इंफ्लेशन रेट कहते है।

इस स्थिति में आपके सेविंग का मूल्य अपनेआप काम हो जाता है। लेकिन आपको उसके बारेमे पता नहीं होता है।

निवेश करने से पहले आपको इन चीजों का ध्यान रखना चाहिए?

किसी भी स्किम में निवेश करने से पहले हमें देखना चाहिए की आपको उस निवेश से कितना रिटर्न्स मिलने वाला है। किसी भी हाल में आपका रिटर्न्स इंफ्लेशन रेट से अधिक होना चाहिए।

अगर आपका रिटर्न्स इंफ्लेशन रेट से काम है तो आपको उस स्किम में निवेश नहीं करना चाहिए। ऐसे में आप निवेश करते है तो आपको उस स्किम से फायदा नहीं होगा।

इंफ्लेशन रेट की जानकरी आप मार्केट के स्टडी से ले सकते है।

Real Rate of Return जानने का फार्मूला क्या होता है?

अगर आप Real Rate of Return निकालना चाहते है तो उसका बहुत आसान फार्मूला है।

रियल रेट ऑफ़ रिटर्न्स = इंटरेस्ट रेट – इंफ्लेशन रेट

उदाहरण :

अगर आपने जिस स्किम में निवेश किया है उस स्किम से आपको इंटरेस्ट रेट 7% मिल रहा है और सालाना इंफ्लेशन रेट 6% है तो ऐसे में अगर ये कीमत हम फॉर्मूले में डाले तो आपको (7% – 6%) = 1% का रिटर्न्स मिलेगा।

आपने देखा की सिर्फ हमें 1% का फायदा इस स्किम से होने वाला है। तो ऐसे में आपको निवेश केरने से पहले इन साडी बातो का ध्यान रखना चाहिए।

Investment ReturnsInflationReal Rate of Returns
Positive7%6%1%
Negative5%6%-2%

तो उम्मीद है दोस्तों आपको इस पोस्ट में Real Rate of Return क्या है? इसमें बारेमे जानकरी मिली होगी।

Share on:

Hello Guys, I am Bibishan, A part time blogger. I am the founder of the electronic funda.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment