घर बनाने के लिए लोन कैसे मिलेगा? | होम लोन की पूरी जानकारी

Home Loan – स्वागत है आपका Electronic Funda ब्लॉग में तो आज हम इस पोस्ट में घर बनाने के लिए लोन कैसे मिलेगा इसके बारेमे पूरी जानकरी देखने वाले है।

सबका सपना होता है की अपने जीवन में कभी ना कभी अपना खुद का घर जरूर बनाये। खुदका घर होना बहुत अच्छी बात है यहाँ आपको किसीको भी किराया नहीं देना पड़ता है।

आप आपके घर में अच्छी तरह से रह सकते हो आपको हर साल agreement ख़तम होने के बाद घर को बदलने की कोई जरुरत नहीं होती है ये एक सबसे बड़ा कारन है की लोग अपन खुदका घर होना पसंद करते है।

पहले के ज़माने में ऐसा होता था की लोग पूरी जिंदगी काम करते थे और जब रिटायर हो जाये उस वक्त कमाए हुए पैसो से अपने लिए घर खरीदते थे लेकिन अभी के समय लोग बहुत जल्द में होते है। हर किसीको अपना खुद का घर जल्दी चाहिए इसी कारन से लोग होम लोन लेकर अपना घर खरीदते है।

अभी अगर देखे तो बहुत ऐसे वित्तीय संस्था होती है जो आपको बहुत आसानीसे लोन देती है। उस लोन को होम लोन कहा जाता है। ये लोन ज़्यदातर लोग किसी बैंक से लेते है। भारत में लगभग सभी बैंक किसी व्यक्ति को बहुत आसानीसे होम लोन देती है। हर बैंक की होम लोन की प्रोसेस अलग होती है और उनके ब्याज दर भी अलग होते है।

तो दोस्तों क्या आप भी अपना खुद का घर बनवाना चाहते है। और उसके लिए आपको होम लोन की जरुरत पड़ेगे। तो ऐसे में सबसे पहले आपको घर बनाने के लिए लोन कैसे मिलेगा इसके बारेमे जानकरी होनी बहुत जरुरी है। आपको होम लोन कहाँ से मिल सकता है? होम लोन लेने के लिए आपको कोनसे दस्तावेज देने पड़ते है? लोन कितना मिलता है? लोन देने से पहले क्या देखा जाता है? ये सभी जानकारी आपको इस पोस्ट में देने वाले है तो आप ये पोस्ट अंत तक जरूर पढ़े।

घर बनाने के लिए लोन कैसे मिलेगा ?
घर बनाने के लिए लोन कैसे मिलेगा ?

Table of Contents

घर के किस किस काम में लोन मिलता है?

देखा जाये तो होम लोन ज्यादातर घर बनवाने के लिए और प्लाट खरीदने के लिए साथ ही किसी प्लाट और घर का रिनोवेशन के लिए होम लोन लिया जा सकता है। ज्यादातर देखा जाये तो लोग होम लोन मुख्यता प्लाट खरीदने के लिए लेते है।

देश में ऐसी बहुत बैंक है जो लोगो को लोन देती है। लोगो को लोन देने से बैंक का कारोबार भी बढ़ता है। यही तो बैंक का मुख्या व्यापर होता है। इस कारन से देखे लगभग सभी बैंक से होम लोन मिलता है। लेकिन लोन देने से पहले बैंक की कुछ अटी और शर्ते होती है। ये सब देखने के बाद ही कोई बैंक किसी व्यक्ति को लोन देती है।

कितने समय में घर बनाने के लिए लोन मिल सकता है?

पहले इस प्रक्रिया में बहुत दिन चले जाते थे लेकिन अभी के समय में ये प्रक्रिया बहुत जल्द होती है। आपको आपके घर बनाने के लिए लोन 30 मिनट से 3 दिन के भीतर मिल सकता है। अगर आपके सभी दस्तावेज बराबर है तो ऐसे में आपको होम लोन बड़ी आसानीसे बहुत जल्द मिल सकता है।

लेकिन कभी कभी आपको बैंक से लोन लेने में काफी समय लग सकता है। अगर आपके बैंक के साथ सबंध अच्छे है तो आपको जल्दी लोन मिल सकता है। जिस व्यक्ति पहले ही बैंक से लोन लिया है और उसने ब्याज के साथ वापस भी किया है तो ऐसे आपको जल्दी लोन मिल सकता है।

घर बनवाने के लिए आपको कितना लोन मिल सकता है?

आपको बैंक से घर बनवाने के लिए कितना लोन मिल सकता है ये एलटीवी (LTV Ratio) के ऊपर निर्भर होता है। एलटीवी का मतलब  लोन-टू-वैल्यू ऐसा होता है।

इसमें आपको आपके घर की कीमत 30 लाख और उससे कम है तो आपको इसमें 90% लोन मिल सकता है। यहांपर आपको 10% कीमत आपने जेबसे मतलब की आपको डाउन पेमेंट करना पड़ता है।

अगर आपके घर की कीमत 30 लाख से 75 लाख के बिच में है तो आपको यहांपर 80% और आपके घर की कीमत 75 लाख से अधिक है तो आपको 75% का होम लोन घर बनाने के लिए मिल सकता है।

ये भी पढ़े – LTV Ratio (लोन-टू-वैल्यू ) क्या होता है ?

घर बनवाने के लिए लोन देते वक्त क्या के देखा जाता है?

किसी भी बैंक से होम लोन देने से पहले कई दस्तावेज देने पड़ते है। आपके दस्तावेज देखने के बाद ही आपको लोन देना है या नहीं इसके बारेमे सोचा जाता है।

होम लोन देने के लिए भी अन्य कई बातों को ध्यान में रखा जाता है जैसे की

  • पहले बैंक देखती है की यह व्यक्ति सालाना कितनी कमाई करात है।
  • जिस व्यक्ति को लोन दिया जा रहा है उसकी उम्र क्या है।
  • व्यक्ति ने पहले कोई लोन लिया है या नहीं।
  • उसके बाद आखिर में लोन टू वैल्यू का आकलन किया जाता है।

यह कुछ बातें है जिसका ध्यान बैंक लोन देते वक्त रखती है।

घर बनाने के लिए लोन लेते समय कुछ गिरवी रखना पड़ता है?

सभी बैंक आपको कुछ गिरवी रखने के लिए नहीं कहती। लेकिन ऐसी भी कुछ बैंक होती है जो आपको होम लोन देने से पहले कुछ गिरवी रखने के लिए कहती है। ऐसे में गिरवी रखने के लिए आपके लाइफ इंश्योरेंस पालिसी, शेयर के कागजात, एनएससी, म्युचुअल फंड के कागजात ये मांगे जा सकते है।

घर बनाने के लिए लोन लेते समय कौन कौन दस्तावेज देने पड़ते है?

जैसे आपको कोई भी अन्य लोन लेने से पहले दस्तावेज देने पड़ते है वैसे ही आपको घर बनाने के लिए लोन लेते समय कुछ दस्तावेज देने ही पड़ते है। इसमें आपको कुछ ऐसे भी दस्तावेज होते है जो आपको compulsory देने ही पड़ते है।

हम देखते है की आपको कोनसे दस्तावेज देने पड़ते है

  • आपके जानकारी, उम्र और पते का साबुत
  • आपका आखरी 3 महीने का सैलरी स्लिप
  • आपके बैंक का 6 महीने का स्टेटमेंट
  • आपके आईटी रिटर्न की कॉपी
  • आपका फोटो कॉपी

ये सभी दस्तवेज आपको घर बनाने के लिए लोन लेते समय देने पड़ते है।

होम लोन लेते वक्त प्रोसेसिंग फीस कितनी होती है?

आप अगर कोई अन्य लोन लेते है जैसे की पर्सनल लोन लेते है और वो बहुत जल्द चूकते है ऐसे में आपको कुछ प्रतिशद प्रोसेसिंग फीस देने पड़ती है। लेकिन आगा आप घर बनाने के लिए होम लोन लेते है इसमें आपको बैंक छूट भी दे सकती है। इसका मतलब आपको होम लोन लेते वक्त आपको कुछ अलग प्रोसेसिंग फीस देनी नहीं पड़ेगी।

आपको होम लोन मंजूर होने के बाद सैंक्शन लेटर मिलता है क्या?

एक बार आपको बैंक से आपके बगर के लिए होम लोन मंजूर होता है तो ऐसे में बैंक आपको लोन मिला है इसकी जानकारी सैंक्शन लेटर के माध्यम से देती है। इस सैंक्शन लेटर मेंआपको कितना लोन मंजूर हुआ है ? कितने साल में चुकाना है ? उस होम लोन के ऊपर कितना प्रतिशद ब्याज दर है ? ये सभी जानकरी आपके बैंक के लोन सैंक्शन लेटर में होती है।

मंजूर लोन से काम रकम ले सकते है क्या?

आपको कितना लोन मंजूर करना है ये सभी बैंक के हाथ में होता है। लेकिन कभी कभी अगर बैंक आपको जितना लोन चाहिए उससे अधिक लोन मंजूर करती है। तो ऐसी स्तिथि में आप आपको जितने रकम की जरुरत वही रकम आप बैंक से ले सकते है।

होम लोन देने वाले लोकप्रिय बैंक कोनसे है?

  • State Bank of India
  • Bank of Baroda
  • Canara Bank 
  • Bank of India
  • Indian Bank 
  • Indian Overseas Bank
  • UCO Bank
  • Bank of Maharashtra
  • Union Bank of India
  • Central Bank of India
  • Punjab National Bank 

होम लोन पर ब्याज दर कितना होता है?

हर एक बैंक का ब्याज दर अलग अलग होता है। आप होम लोन लेने से पहले इसके बारेमे जरूर ध्यान रखे।

आप ऐसे बैंक से भी लोन ले सकते है जो बैंक आपको अच्छा ब्याज दर में आपको अधिक लोन दे।

बैंक का ब्याज दर हमेशा बदलता रहता है तो जब आप लोन लेना चाहते है उस वक्त आप बैंक में इसकी अधिक जानकारी जरूर ले।

लोन लेते समय डाउन पेमेंट अधिक करे

डाउन पेमेंट के बारेमे आपको अधिक जानकरी होनी चाहिए क्योकि हमेशा लोन लेते समय अधिक डाउन पेमेंट करना अच्छी बात होती है।

लोन आप जितना अधिक लेते है उतनाही आपको अधिक ब्याज देना पड़ता है। अगर आप अधिक डाउन पेमेंट करेंगे तो ऐसे में आपको कम लोन लेना पड़ता है।

अगर आप कम लोन लेते है तो आपको ब्याज भी कम देना पड़ता है। इसके कारन आप डाउन पेमेंट के बारेमे जरूर ध्यान में रखे।

FAQs

महिलाओं के लिए होम लोन मिलता है क्या?

जी हाँ, किसी भी बैंक में महिलाओं को लोन मिलता है। लोन लेने के लिए आपके पास सभी दस्तावेज होने चाहिए।

घर बनाने के लिए लोन पर कितने प्रतिशद ब्याज़ लगता हैं?

घर बनाने के लिए लोन पर जो ब्याज होता है वो बैंक टू बैंक बदलता है। कोई बैंक आपको कम ब्याज दर पर लोन देती है तो कुछ बैंक आपसे अधिक ब्याज दर लेती है।

उम्मीद है दोस्तों आपको घर बनाने के लिए लोन कैसे मिलेगा ? कितने समय में घर बनाने के लिए लोन मिल सकता है ? घर बनवाने के लिए आपको कितना लोन मिल सकता है ? ये सभी सवालों के जवाब आपको मिले होंगे।

Share on:

Hello Guys, I am Bibishan, A part time blogger. I am the founder of the electronic funda.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment