म्यूचुअल फंड के नुकसान क्या है | What are the disadvantages of mutual funds ?

स्वागत है दोस्तों आज हम म्यूचुअल फंड के नुकसान होते है इसके बारेमे जानकारी देखने वाले है।

अगर देखा जाये तो कई लोग कहते है की म्यूचुअल फंड में निवेश कारन अच्छी बात होती है। आपको म्यूचुअल फंड से काफी अच्छे रिटर्न्स मिल सकते है अगर आप सही जगह पर अपना पैसा लगते है।

कई बार देखा गया है की लोगो को म्यूचुअल फंड से अच्छे रिटर्न्स नहीं मिलते है इसका कारन एक ही हो सकता है की आपने आपके पैसे सही जगह पर लगाए नहीं है।

म्यूचुअल फंड के नुकसान क्या है
म्यूचुअल फंड के नुकसान क्या है

सबसे पसे हम ये समझ ते है की आखिर म्यूचुअल फंड का ये बिज़नेस कैसे चलता है।

देखा जाये तो म्यूचुअल फंडसमझने के लिए काफी आसान है। आपके पैसे स्टॉक मार्केट में लगाए जाते है और उससे जो मुनाफा होता है उसका कुछ प्रतिशद आपको रिटर्न्स में दिया जाता है।

लेकिन जो व्यक्ति और माध्यम से आपका पैसा स्टॉक मार्केट में लगाया जाता है उसे ब्रोकर कहते है। वो अलग अलग लोगो से पैसे जमा करते है और अलग अलग स्टॉक में लगते है।

पैसे अलग अलग स्टॉक में लगाने का कारन नुकसान काम होता है। इसके कारन म्यूचुअल फंड के आपसे हमेशा एक के बजाय कई सरे स्टॉक में लगाए जाते है।

आपके पैसे स्टॉक में लगाने के कारन यहाँ आपको जो रिटर्न्स मिलते है वो अनिश्चित होते है। इस पोस्ट में हम इसी म्यूचुअल फंड के नुकसान के बारेमे देखने वाले है।

म्यूचुअल फंड के नुकसान क्या है – What are the disadvantages of mutual funds ?

अभी हम एक एक करके म्यूचुअल फंड के नुकसान देखते है।

रिटर्न की अनिश्चितता – uncertainty of returns

जैसे की हम ने देखा की जो पैसे म्यूचुअल फंड में लगाए जाते है वो पैसे आगे अलग अलग स्टॉक मार्किट में लगते है। अभी हमें ये पता है की स्टॉक मार्केट हमेश ऊपर नीचे होता रहता है।

अगर स्टॉक मार्केट अच्छा चल रहा है आपके पैसे ब्रोकर ने जिस स्टॉक में लगाए है वो स्टॉक अच्छा चल रहा है तो आपको बहुत अच्छा फायदा आपके म्यूचुअल फंड हो सकता है।

लेकिन कभी कभी कई कारण होते स्टॉक मार्केट अच्छा नहीं करात है उस वक्त आपको आपके म्यूचुअल फंड में नुकसान होता है।

इससे हमें ये बात समझ में अति है की म्यूचुअल फंड से जो रिटर्न्स हमें मिलते है वो अनिश्चित होते है ये सबसे बड़ा म्यूचुअल फंड का नुकसान है।

ये भी पढ़ेWhat is IDV in Insurance? 
Insurance Adjuster क्या होता है ? 

म्यूचुअल फंड के खर्चे – Mutual Fund Expenses

जिस भी म्यूचुअल फंड में आप पैसे लगते है उस म्यूचुअल फंड को सँभालने के लिए कुछ पैसे expenses ratios के रूप में फंड हाउस को देना पड़ता है।

अगर आप म्यूचुअल फंड में थोड़े दिनों के लिए पैसे लगते है तो आपको ये पैसे बहुत कम लगेंगे लेकिन आप लंबे समय के लिए पैसे लगते है तो पैसे बहुत होते है।

यही कारन है की जब भी आप आपके पैसे म्यूचुअल फंड में लगाने के बारेमे सोचे तो आप इन बातों को जरूर ध्यान में रखे। म्यूचुअल फंड के नुकसान क्या है

लॉक-इन-अवधि – lock in period

सभी म्यूचुअल फंड में लॉक-इन-अवधि नहीं होता है लेकिन कुछ म्यूचुअल फंड में होता है।

लॉक-इन-अवधि का मतलब ये होता है की आपको पैसे कुछ फिक्स समय के लिए लगाने पड़ते है।

अगर आप ऐसे कुछ लॉक-इन-अवधि जैसे म्यूचुअल फंड में पैसे लगा रहे है तो आपको ऐसे पैसे लगने चाहिए जिसकी जरुरत आपको कुछ समय के लिए नहीं है।

जब भी आप आपके पैसे म्यूचुअल फंड में लगाए इस बात को जरूर ध्यान में रखे।

म्यूचुअल फंड रिटर्न्स पर टैक्स – Tax on Mutual Fund

आपको जो फायदा आपके म्यूचुअल फंड से मिलने वाला है उसके ऊपर टैक्स भी होता है। ऐसे में आपको आपके पैसे म्यूचुअल फंड में डालने से पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखे।

FAQs

  1. म्यूचुअल फंड सही है या गलत है ?

    Ans – आप जब भी आपके पैसे म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करने वाले है उस वक्त आपको आप जिस म्यूचुअल फंड में पैसे इन्वेस्ट कर रहे है वो सही है या नहीं उसके बारेमे जरूर जानकारी ले।

  2. म्यूचुअल फंड क्या है ?

    Ans – कई लोगो से पैसे एक जगह पर लाये जाते है और वो सभी पैसे स्टॉक मार्केट में लगाए जाते है इसीको ही म्यूचुअल फंड कहते है।

उम्मीद है दोस्तों आपकों म्यूचुअल फंड के नुकसान क्या है इसके बारेमे पूरी तरह से जानकरी मिली होगी। म्यूचुअल फंड के नुकसान क्या है

Share on:

Hello Guys, I am Bibishan, A part time blogger. I am the founder of the electronic funda.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment