ATM क्या है? | ATM का फुल फॉर्म क्या है? | जानिए ATM से पैसे कैसे निकाले?

ATM क्या है? – नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हमारे आज के ब्लॉग पोस्ट में आज हम बात करने वाले है ATM के बारेमे। ATM क्या है? ATM का अविष्कार किसने किया? ATM कैसे काम करता है? ATM से पैसे कैसे निकाले? और बहुत जानकारी। 

तो दोस्तों आपने ATM देखे ही होंगे और आपमेसे बहुत लोगो ने तो ATM को इस्तेमाल भी किया होगा लेकिन आपमेसे बहुत लोगो को ये पता नहीं है की ATM कैसे काम करता है? उसका अविष्कार किसने किया है। तो आज में आपको इन सारे सवालोंके जवाब देने वाला हु तो आप इस पोस्ट को आखिर तक जरूर पढ़े।  

ATM kya Hai?
ATM kya Hai?

आपने में Bank पैसे डालनेके लिए और निकलने के लिए बहुत बड़ी बड़ी लाइन देखि होगी तो ऐसे में लोगो का बहुत समय बर्बाद होता है। तो अगर आपके पास ATM Card है तो आप Bank की बहुत बड़ी बड़ी लाइन से बच सकते ही आप आपका ATM Card का इस्तेमाल करके Bank से आसानीसे पैसे निकल सकते है।

ATM क्या है? ATM kya Hai?

अगर हम ATM की बात करे तो ATM एक इलेक्ट्रॉनिक मशीन (Electronic Machine) है इसका इस्तेमाल करके आप आसानीसे आपके Bank Account के पैसे Bank में जाये बिना निकाल सकते है। ATM के इस्तेमाल से अनेक लोगो की लाइफ बहुत आसान हुई है उनको हर एक काम के लिए Bank में जाने की जरुरत नहीं है। ATM से वो हर काम बहुत आसानीसे कर सकते है।

ATM का फुल फॉर्म होता है  Automatic Teller Machine इसका इस्तेमाल पैसे निकालने के लिए किया जाता है।

एटीएम की जानकारी हिंदी में ATM Ki Jankari

सबसे पहले बात ये है की बहुत लोग ATM का इस्तेमाल करते है लेकिन उनको ये पता नहीं है की ATM कैसे काम करता है? आप जैसे बहुत आसानीसे से ATM पैसे निकल सकते है? साथ ही आप आपके ATM Card का Password कैसे Bank में जाये बिना ही चेंज कर सकते है।

अगर अभी की  बात करे तो हर जगह पर आपको ATM दिखाई देंगे। हर एक Bank का अपना ATM होता है ऐसे में देश में बहुत Bank है और  हर एक Bank के पास लाखो एटीएम मशीन (ATM Machine) है ऐसे में आपको ATM Machine बहुत नजदीक दिखाई देंगे।

यहाँ  एक अच्छी बात ये है की आप किसी भी Bank के एटीएम मशीन (ATM Machine) से आप पैसे निकल सकते है। यानि की अगर आपके पास SBI बैंक (State Bank of India) का  एटीएम कार्ड (ATM card) है तो भी आप ICICI बैंक के एटीएम मशीन (ATM Machine) से पैसे निकाल सकते है।

ATM का इतिहास क्या है? (History of ATM)

देखा जाये तो दुनिया में हर एक चीज का इतिहास होता है ऐसे इ ATM को भी बहुत पुराण और बहुत बड़ा इतिहास है।

एटीएम अविष्कार किसने किया?

विकिपीडिआ के नुसार मौटे मौर, लंदन और न्यूयॉर्क में एटीएम मशीन (ATM Machine) का सबसे पहले प्रयोग किया गया था। उस वक्त 1960 में इसे बैंकोग्राफ कहा जता था।  दुनिया में सबसे पहले एटीएम (ATM Machine) की शुरुवात 1960 में हुई थी। कुछ और जानकारी के नुसार 1961 में सिटी बैंक ऑफ न्यूयॉर्क ने सबसे पहले न्यूयॉर्क शहर में आपने ग्राहकों को ये सुविधा दीई थी।

ATM ka Full Form Kya Hai?
ATM ka Full Form Kya Hai?

ATM का फुल फॉर्म क्या है? (Full Form of ATM)

ATM (Full Form) का इंलिश में Automatic Teller Machine कहते है।

एटीएम को हिंदी में क्या कहते है? ATM ka Full Form Kya Hai?

अगर  देखा जाये तो हर एक चीज को हिंदी और इंग्लिश में अलग अलग नाम होता है। ऐसे में ATM को भी हिंदी में नाम है ATM – स्वचालित गणक मशीन

एटीएम कार्ड क्या है? ATM Card Kya Hai?

एटीएम कार्ड (ATM Card) ये एक ऐसी चीज है जो आपको ATM से पैसे निकाल ने के लिये लगती है. अगर आपके पास एटीएम कार्ड (ATM Card) नहीं है तो आप एटीएम से पैसे नहीं निकाल सकते.

एटीएम कार्ड की जानकारी : 

आप अगर Bank में जाते है तो आपने एटीएम कार्ड (ATM Card) भी देखा होगा। एटीएम कार्ड (ATM Card) एक छोटा प्लास्टिक का कार्ड होता है जिस भी बैंक का एटीएम कार्ड (ATM Card) आप इस्तेमाल करते हो उस बैंक का नाम (Bank Name) कार्ड पर लिखा होता। हर एक एटीएम कार्ड (ATM Card) के ऊपर एक यूनिक नंबर (Unique Number) जिसे एटीएम कार्ड नंबर (ATM Card Number) कहते है. वो 16 डिजिट (Digit) का होता है। उसके आलावा जिस व्यक्ति का एटीएम कार्ड (ATM Card) है उसका नाम भी उस कार्ड पर होता है। साथ ही उसके ऊपर उसकी अंतिम अवधि (Expiry Date of ATM) भी होती है और CVV कोड (CVV Code) भी होता है।

ATM PIN Number क्या होता है?

जैसे की अगर सिर्फATM से ही आप पैसे निकल सकते है तो आपके एटीएम कार्ड (ATM Card) का गलत इस्तेमाल हो सकता है। अगर आप आपका एटीएम कार्ड (ATM Card) कई खो देते है तो आपके एटीएम कार्ड (ATM Card) का गलत इस्तेमाल हो सकता है। उसके लिए आपको ATM लेते समय 4 डिजिट (Four Digit) का एक गोपनीय पिन (ATM PIN) मिलता है जिसका इस्तेमाल आपको एटीएम मशीन (ATM Machine) से पैसे निकालते वक्त करना पड़ता है। अगर आपके पास पिन नंबर (PIN Number) नहीं है तो आप एटीएम मशीन (ATM Machine) से पैसे नहीं निकल सकते।

RTGS क्या होता है?

ATM कैसे काम करता है? (ATM Kaise Kam karta Hai?)

स्वचालित टेलर मशीन (Automatic Teller Machine ) एक स्वयंचालित उपकरण (Automatic Machine) है जिसका इस्तेमाल करके आप बिना किसी Bank के कर्मचारी की मदत से आप पैसे निकल सकते है। हर एक एटीएम मशीन (ATM Machine) बैंक से जुडी होती है औसर उसका सर्वर (Bank Server) एक जगह पर होता है जहाँ से हर एक एटीएम मशीन कण्ट्रोल (ATM Machine Control) होती है। आप किसी भी जगह से आपके बैंक अकाउंट (Bank Account) से बहुत असानीसे पैसे निकाल सकते है। 

आप बैंक के एटीएम मशीन (Bank ATM Machine) से भी पैसे निकल सकते है इसका मतलब ये है की सभी बैंक के सर्वर (Bank Server) एक दुसरेसे भी जुड़े होते है। जिसकी मदत से आप दूसरे Bank के ATM से भी पैसे निकल सकते है। 

ATM Se Paise Kaise Nikale?
ATM Se Paise Kaise Nikale?

जानिए ATM से पैसे कैसे निकाले? ATM Se Paise Kaise Nikale?

Step 1: Insert Your Card 

दोस्तों सबसे पहले जब आप एटीएम मशीन (ATM Machine) में पैसे निकलने जाओगे आपको अपना एटीएम कार्ड (ATM Card) साथ लेके जाना है। जाने के बाद आपको आपने एटीएम कार्ड मशीन (ATM Card) के अंदर डालना है।

Step 2: Choose Language

आप जैसे ही अपना (ATM Card) कार्ड मशीन के अंदर डालते है एटीएम मशीन (ATM Machine) के स्क्रीन (ATM Machine Screen) के ऊपर आपको आपकी भाषा सेलेक्ट (Language Selection Option) करने का ऑप्शन आता है। आपको जो भाषा आती है इसको आप सेलेक्ट कर सकते है।

  • English 
  • हिंदी 
  • अपनी राज्य भाषा 

Step 3: Enter Your Pin

जैसे ही आप आपकी भाषा सेलेक्ट करते है आपको मशीन के स्क्रीन (ATM Machine Screen) पर अपना गोपनीय पिन (ATM Card PIN) डालने के लिए कहा जाता है। आपको यहां बहुत समझदारी से आपका बराबर पिन (ATM Card PIN) डालना होता है। 

Step 4: Request a Transaction 

आपके पहचान की पुष्टि होने के बाद आपको किस तरह का transaction करना है इसके बारेमे पूछा जाता है। आपको निचे दिए ऑप्शन दिखाई देंगे आपको सेलेक्ट करना है। 

Step 5: Select Account 

जैसे ही आप Mode of Transaction सेलेक्ट करते है आपको आपका अकाउंट सेलेक्ट (Bank Account Selection) करना पड़ता है।

  • Current Account  
  • Saving Account

Step 6: Enter Amount 

आपने अपना आकउंट सेलेक्ट (Bank Account Selection) करने के बाद आपको कितने पैसे निकलने है वो amount डालनी होती है।

Step 7: Select Yes

जैसे ही आप आपको निकालने की Amount डालते है आपके सामने दो ऑप्शन आते है।

  • Press If Yes
  • Press If No

अगर आपको पैसे निकालने है तो Yes पर क्लिक करे और अगर नहीं निकाल ने आप No के ऊपर क्लिक कर सकते है 

Step 8: Click For Get Slip

आप Yes पर क्लिक करने के बाद आपको पूछा जायेगा की आपको स्लिप (Bank Account Transaction receipt) चाहिए की नहीं। आपको Get Slip के ऊपर क्लिक करना है क्योकि आपके पास साबुत रहता है की आपने कितने पैसे निकले है।

Step 9: Transaction In Processing 

ये आपके पैसे निकलने की आखरी स्टेप है आपको Transaction In Processing के ऊपर क्लिक करना है। जैसे ही आप उसपर क्लिक करते है आपको मशीन (ATM Machine) से एक आवाज आती है और आपके पैसे निचे मशीन से बाहर आते है।

Step 10: Press Cancel Button 

अब आपको सबसे इम्पोर्टेन्ट चीज करनी है की आपको एटीएम मशीन से बहार आने से पहले आपको Cancel Button दबाना है। और आप आपके (Bank Account) अकाउंट से बहार आते है। 

भारत में बड़ी बैंको के पास कितने ATM मशीन है

निचे के टेबल में जो data दिया है दिया है वो 2018 तक का है

Sr. noबैंक नाम On Site ATM Off Site ATM
1 BANK OF BARODA34284918
2 BANK OF INDIA33284095
3BANK OF MAHARASHTRA1305559
4CANARA BANK50824248
5INDIAN BANK2717647
6PUNJAB NATIONAL BANK54244245
7STATE BANK OF INDIA2634332949
8AXIS BANK LTD259611053
9HDFC BANK LTD58746764
10ICICI BANK LTD52449135
11KOTAK MAHINDRA BANK LTD10731148
12YES BANK LTD865468
13KARNATAKA BANK LTD539824
14UNION BANK OF INDIA45453099

एटीएम कितने प्रकार के होते है?

देखा जाये तोATM के बहुत सरे प्रकार है जैसे की

  • White Label ATM
  • Brown Label ATM
  • On Site ATM
  • Off Site ATM
  • Special ATM

एटीएम के क्या फायदे है?

  1. आप बिना बैंक जाये बिना ही बैंक से पैसे निकल सकते है। 
  2. आपका समय बचता है। 
  3. आपक दुनिया में कहा से भी आसानीसे पैसे निकल सकते है। 
  4. एटीएम का इस्तेमाल करके आप कार्ड पेमेंट भी कर सकते है। 
  5. आप ऑनलाइन शॉपिंग के लिए एटीएम का इस्तेमाल कर सकते है। 

Share on:

Hello Guys, I am Bibishan, A part time blogger. I am the founder of the electronic funda.com. I love to share articles about Banking & Finance on the Internet.

Leave a Comment